इन 10 तरीको से घर बैठे लाखो रुपये कमा सकते हैं। वो भी बिल्कुल फ्री में।

           घर बैठे कमायें लाखों  रुपये वो 
              भी पार्ट टाइम काम करके 

सभी लोग Money Earn करना चाहते हैं। कोई इसके लिए Full Time Job कर रहा है तो कोई Part Time Jobs कर रहा है। लेकिन आजकल Money Earning का एक New Trend बहुत Popular हो रहा है और वह है– Online Earning .
आजकल Internet पर Money Earning के बहुत से तरीके मौजूद हैं जिन्हें आप Career के रूप में भी अपना सकते हैं।


TopOnline Career बनाने के लिए आजकल बहुत से लोग उत्साहित हैं। आप भी Online Money कमाना चाहते हैं इसलिए आप इस Online Earning Article को पढ़ रहे हैं।

पहले लोग इंटरनेट पर सर्च करते थे कि पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं? (How To Earn Money) लेकिन आजकल ट्रेंड बदल चुका है।

आजकल लोग Full Time Job के साथ 
 भी करना चाहते हैं और अपनी इसी इच्छा को पूरा करने के लिए Internet पर search कर रहे हैं कि 
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं? (How To Earn Money Online)

मैं चाहता हूँ कि इस बारे में लोगों की हेल्प की जाये इसलिए आज मैं आपके लिए Online Money Earning करने के कुछ बहुत अच्छे तरीके बताने जा रहा हूँ।

यहाँ मैं आपको बताऊंगा कि इंडिया में ऑनलाइन मनी कैसे कमायी जा सकती है? 

कृपया आगे बताये गए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों (Ways To Make Money Online) को ध्यान से पढ़िए। इससे आप Online Money Earning करके अपने जीवन के सपनों (Dreams Of  Life) को पूरा कर सकते हैं–

1-Earn Money Online By Blogging 

यदि आप Online Earning करना चाहते हैं तो Blogging एक अच्छा option है। Blogging में आप अपने विचारों को Website के माध्यम से पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं।
यदि आप किसी भी Topic के बारे में बहुत अच्छी Knowledge रखते हैं तो आप अपने इस ज्ञान को अपनी वेबसाइट पर एक Article के रूप में Online Publish कर सकते हैं।

Blogging में आप Google Adsense, Affiliate Marketing और कई अन्य तरीकों से Online Earning कर सकते हैं।

2-Make Money Online By Content Writing 

आजकल Online Earning करने का एक बहुत अच्छा तरीका Content Writing है जिसमे आप किसी के लिए Online Writing करके Money Earn कर सकते हैं।
आजकल बहुत से Blogs और Website ऐसी हैं जो Article लिखने का ऑफर देती हैं। आप इन Blogs और Website के लिए Content Writer के रूप में कार्य कर सकते हैं और Online Money Earning कर सकते हैं।

एक अच्छे लेख को आप अच्छे Price पर Sell कर सकते हैं।
       3-Online Earning By YouTube  

आजकल YouTube इंटरनेट पर Online Money Earn करने का एक बहुत अच्छा ऑप्शन बनता जा रहा है। YouTube पर आप अपने Laptop या Mobile के द्वारा Videos अपलोड करके Online Money Earning कर सकते हैं।

आप जिस चीज में नॉलेज रखते हैं, उससे रिलेटेड Videos को YouTube  पर Upload करके Advertisement के द्वारा Online Earning कर सकते हैं।

यूट्यूब पर Ads गूगल एडसेंस के द्वारा दिए जाते हैं। बहुत से You Tuber इसके द्वारा लाखों की Online Money कमा रहे हैं।
Online Consulting आजकल Online Money Earning का एक बहुत अच्छा ऑप्शन बनता जा रहा है। यदि आप किसी भी topic जैसे Education, Management, Law, Marketing, Finance आदि के अच्छे Expert हैं तो आप लोगों को Online Advice दे सकते हैं और बदले में उनसे Money Earning कर सकते हैं।

5-Online Money Earning By Affiliate

Affiliate Marketing से आजकल बहुत से लोग Online Money Earning कर रहे हैं। Affiliate Marketing में आपको किसी Company के Products को बेचने के लिए खरीदने वाले को Refer करना होता है।
जब कोई व्यक्ति Company से वह Product खरीदता है तो आपको Commission मिलता है। आजकल Internet पर बहुत सी Online Company हैं जो Affiliate Marketing की सुविधा देती हैं जैसे 
Top
Amazon
Flipkart
 आदि।
Flipkart
आप उनके Affiliate Program से जुड़कर अच्छा खासा Commission कमा सकते हैं।
ko
6-Money Earning By Online Selling 

Online Selling आजकल एक Trend बनता जा रहा है। बहुत सी ऐसी Company हैं जो अपने Products को Online Sell कर रही हैं और इसी से Millionaire बन चुकी हैं।
आप भी यदि कोई Product बनाते हैं तो या तो अपनी Website बनाकर उस पर Online Sell कर सकते हैं या फिर किसी दूसरी वेबसाइट जैसे Amazon, Flipkart, 
 आदि पर अपने Products की Online Selling कर सकते हैं।

7-Make Money Online By Freelancing 

Freelancing work आजकल Online Money Earning का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। Freelancer work आप अपने घर से ही Internet पर Online कर सकते हैं।
इसमें किसी Company, Organisation, Person आदि से Online Work लिया जाता है और दिए हुए समय में वह कार्य पूरा करके दिया जाता है। इस वर्क में आप कई काम एक साथ भी ले सकते हैं। आपके कार्य के बदले वह कंपनी या व्यक्ति (जैसे 
आपको Payment देते हैं।

आजकल Freelancing में बहुत सी Opportunities हैं। Freelancing में आप अपना Career भी बना सकते हैं।

8-Earn Money Online By Website 

Online Money Earning करने के लिए आजकल लोग सबसे अच्छा ऑप्शन Blogging को चुन रहे हैं। साथ ही आजकल बहुत सी नई नई companies अपनी Website बनवा रही हैं।

ऐसे में उन लोगों के लिए Opportunity है जो Website Designing जानते हैं। इससे आप अच्छी खासी Online Money कमा सकते हैं।
साथ ही यदि आपको Logo Design करना या Graphics आदि आते हैं तो भी आप Online Earning कर सकते हैं।साथ ही यदि आपको Logo Design करना या Graphics आदि आते हैं तो भी आप Online Earning कर सकते हैं।

9-Online Earning By Photography 

Photography में भी आज के समय में बहुत अच्छी Online Money Earn की जा सकती है। Internet पर बहुत सी ऐसी Website हैं जहाँ पर Photography में Money Earning की बहुत अच्छी Opportunity मौजूद हैं।
Internet पर बहुत सी Website मौजूद हैं जैसे 
 आदि, जहाँ आप अपने Quality Photos को Sell कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
shutterstock
Istockphoto
इसके अतिरिक्त आप Photography करके अपनी Website बनाकर उस पर अपने फोटो बेचकर Online Money Earning कर सकते हैं।
10-Make Money By Online Tuition Or  Teaching 

यदि आप किसी School Subject को अच्छी तरह से जानते हैं या आप किसी Job Competition की तैयारी करा सकते हैं तो आप Teacher के रूप में Tuition पढ़ाकर Online Money Earning कर सकते हैं।

आजकल Online Study का प्रचलन बहुत बढ़ता जा रहा है। Tuition या Teaching आप Internet पर Online दे सकते हैं।
Online Teaching के लिए आप अपनी कोई website बना सकते हैं या YouTube पर videos अपलोड करके आप कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त आप नीचे दिए गए तरीकों से भी Online Money Earning कर सकते हैं–
1- Internet पर बहुत सी ऐसी Website हैं जो Online Survey कराती हैं और बदले में Money Earning का मौका देती हैं।

2-Internet पर बहुत सी ऐसी Website हैं, जैसे 
 आदि, जो Domain Selling करते हैं। आप Domain Buy And Sell करके Online Money Earn कर सकते हैं।
GoDaddy
3- Internet पर बहुत सी ऐसी Website हैं जो Data Entry का work देती हैं। इन वेबसाइट पर आप Data Entry work करके Online Money Earning कर सकते हैं।
4- आजकल Mobile पर तरह तरह के App आ रहे हैं। आप दूसरों के लिए Mobile App बनाकर भी Online Earning कर सकते हैं। साथ ही खुद का Mobile App बनाकर उसमे Advertisement द्वारा Money Earning कर सकते हैं।
 
5-आजकल तो आप Face Book से भी 
Face Book Page है तो आप उस पर Advertisement लगाकर Money Online तरीके से कमा सकते हैं।
                    ————-*******———— 
                       🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺
                     ————-*******———— 
दोस्तों! यह Ways To Make Money Online In Hindi आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “How To Earn Money Online In India” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।
यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– kuldeeptiwari7809@gmai.comयदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे।
      
                🙏🙏धन्यवाद दोस्तों 🙏🙏
Previous Post Next Post