भारत में रेलगाड़ी के सबसे पीछे वाले डिब्बे पर X लिखा होता है. इसका मतलब क्या होता है ?

भारत में रेलगाड़ी के सबसे पीछे गार्ड वाले डिब्बे पर काले बैकग्राउंड पर पीले रंग से एक बड़ा सा क्रास (X) बना होता है। यह स्टेशन मास्टर के लिये एक संकेत होता है कि पूरी की पूरी रेलगाड़ी मेरे स्टेशन से निकल चुकी है, उसका कोई हिस्सा ब्लाक सैक्शन में नहीं रहा। तब वह पिछले स्टेशन को दूसरी गाड़ी छोड़ने के लिये अनुमति, जिसे लाइन क्लियर देना कहते हैं, देता है। दो रेलवे स्टेशनों के बीच की दूरी को ब्लाक सैक्शन कहते हैं।
★ कृपया इस चित्र के बारे में एक नोट नीचे पढ़ें।
ऊपर चित्र में देखिये एक बड़ा पीले रंग का क्रास भी है और नीचे दाँयीं और एक गोलाकार तख्ती भी टंगी हुयी है जिसपर LV लिखा हुआ है। इस LV का अर्थ होता है ‘ Last Vehicle', इस बोर्ड को टाँगना गार्ड की जिम्मेदारी होती है। यह उसकी लाइन पेटी में हमेशा होता है। ड्यूटी आफ होते समय वह अपना LV बोर्ड निकाल लेता है और ड्यूटी पर आने वाला दूसरा गार्ड अपना बोर्ड टाँग देता है। रात में बोर्ड की जगह लाल लाइट वाला टेल लैम्प टाँगा जाता है। क्रास के साथ यह LV बोर्ड दिन में और रैड लाइट वाला टेल लैम्प रात में जरूरी है।
इसकी जरूरत क्यों महशूस हुयी। फर्ज करो स्टेशन A से एक गाड़ी चली और ब्लॉक सैक्शन में उसकी कपलिंग टूट गयी और आधी अधूरी गाड़ी स्टेशन B पर पहुँची और स्टेशन B ने यह समझ कर कि गाड़ी तो निकल गयी वह स्टेशन A को दूसरी गाड़ी छोड़ने के लिए लाइन क्लियर दे देगा और वह गाड़ी ब्लाक सैक्शन में पिछली गाड़ी के छूटे हुये डिब्बों से टकरा जायेगी और एक बहुत बड़ा एक्सीडेंट हो जायेगा।
मैं समझता हूँ, सभी पाठकों की समझ में आ गया होगा। कृपया टिप्पणियाँ करके बतायें कि मैं जवाब को ज्यादा लम्बा तो नहीं कर देता।                                             ★नोट:— ऊपर जो ट्रेन के पिछले डिब्बे में पीले रंग का क्रास दिखाया हुआ है उसमें बायीं ओर की ट्रेन में यह भी देखने में आ रहा है कि कैसे एक युवक गार्ड के डिब्बे के पीछे लटका हुआ है और कुछ लोग डिब्बे के ऊपर भी चढ़े हुए हैं। मैं सलाह देता हूँ कि ऐसा करके आप अपनी जान को खतरे में न डालें।

आप कह सकते हैं कि ऐसा कोई शौक से थोड़े ही करता है, मजबूरी में करता है ट्रेन में जगह न मिलने पर। मैं फिर भी कहूँगा आप ऐसा मजबूरी में भी न करें। ऐसा करने से पहले एक बार सोचें कि मेरे पीछे मेरा परिवार है, उनकी खातिर ऐसा ना करें।


👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆
अगर आपको यह पसंद आया तो कृपया हमें फॉलो करें और कमेंट करें
Previous Post Next Post